(अमिताभ पाण्डेय )

 युवा और ऊर्जावान जनसेवक ज्योतिरादित्य सिंधिया आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। 

श्री सिंधिया की पहचान मध्यप्रदेश के ऐसे सक्रिय राजनेताओं में होती है, जो जनता के हितों के लिए समर्पित भाव से काम करते हैं। 

यही कारण है कि मध्य प्रदेश के दूर-दराज के गांव शहरों में भी उनके समर्थक बड़ी संख्या में मौजूद हैं ।

उज्जैन के पूर्व विधायक राजेन्द्र भारती को सिंधिया परिवार का प्रमुख सदस्य माना जाता है। 

जब बड़े महाराज श्रीमंत माधवराव सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर विकास कांग्रेस बनाई थी तो राजेन्द्र भारती ने  राज्य भूमि विकास निगम अध्यक्ष का पद और मंत्री दर्जा की सुविधा छोड़कर बड़े महाराज के प्रति अपना विश्वास जाहिर किया था। 

जब  पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कांग्रेस छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने की घोषणा की तो, श्री भारती भी अपने सैकड़ों समर्थको के साथ भाजपा में शामिल हो गए।

श्री भारती कहते है कि, महाराज सिंधिया का अपने समर्थकों के प्रति बहुत लगाव है ।

 जनता के हित के लिए महाराज और उनके समर्थक सत्ता हो या पद , सब कुछ त्यागने के लिए सदैव तैयार रहते हैं ।

श्री भारती के अनुसार  महाराज श्री सिंधिया ने कभी भी अथवा राजनीति में पद को महत्व नहीं दिया । 

उन्होंने हमेशा जनता की सेवा को सबसे महत्वपूर्ण स्थान दिया है।श्री सिंधिया ने अब तक के अपने राजनीतिक कार्यकाल में कार्यकर्ताओं के साथ आत्मीय प्रेम रखते हुए काम करने की  लोकप्रिय शैली विकसित की है।  श्रीमंत सिंधिया फेंस क्लब के अध्यक्ष अक्षय सक्सेना का कहना है कि महाराज   

युवा दिलो की धड़कन हैं।

श्री सिंधिया के मन में सबके लिए सम्मान का भाव रहता है।

वे सार्वजनिक समस्याओं का समाधान करने के लिए हमेशा सक्रिय रहते हैं।

यही  कारण है कि  श्री सिंधिया का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है ।

इस आलेख के लेखक अमिताभ पाण्डेय मानते   हैं कि महाराज सिंधिया राजनीति के आसमान के चमकते हुए ऐसे सितारे हैं जो अपने सेवा कार्यों से जनहित के काम को लगातार बढ़ाते चले जा रहे हैं । उनके प्रशंसक देश, प्रदेश से लेकर विदेश तक में लगातार बढ रहे हैं।

श्री सिंधिया ऐसे उदार व्यक्तित्व के धनी हैं कि जो उनके संपर्क में आता है वह उनका प्रशंसक बन कर रह जाता है ।

 वे केलाशवासी महाराज के नाम और जनसेवा के काम को पूरी गरिमा, गंभीरता के साथ आगे बढाते जा रहे हैं।

श्रीमंत सिंधिया फेंस क्लब के मीडिया प्रभारी शोभराज पारीक का कहना है कि  महाराज  कार्यकर्ताओं और जनता के हितों  को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं ।

कार्यकर्ताओं के प्रति उनकी चिंता इस बात से भी जाहिर होती है कि वह अक्सर खुद  अपने कार्यकर्ताओं को फोन लगाते हैं। उनसे लगातार बातचीत करते रहते हैं ।

श्री सिंधिया मध्य प्रदेश के उन गिने-चुने जन नेताओं में से हैं जो कि मध्यप्रदेश  में  लगातार सक्रिय रहते हैं ।

वह ठंड, गर्मी, बरसात की परवाह 

नहीं करते हुए  अपने क्षेत्र के गांव में शहरों में भी लगातार जनता के बीच अपना संपर्क बनाकर रखते हैं।

  जनता की सेवा करने में पूर्व की सरकार द्वारा जो उपेक्षा की जा रही थी , उस को ध्यान में रखते हुए ही  श्री सिंधिया ने अपने राजनीतिक दल को बदलने की जरूरत महसूस की ।

वे कांग्रेस पार्टी को छोड़कर भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए । इसके बाद  भाजपा में रहते हुए उन्होंने पार्टी के सिद्धांतों के साथ तालमेल कायम करते हुए जिस तरह से इस संगठन में अपना सम्मानजनक  मुकाम हासिल किया है, वह सबके लिए खुशी का विषय है।

दैनिक माधव एक्सप्रेस के संपादक राहुल मिश्रा ने बताया कि छात्र जीवन में चंदेरी शहर में रहते हुए केलाशवासी महाराज का खूब आशीर्वाद मिला। श्री मिश्रा ने गुना जिले में कांग्रेस सेवादल के प्रवक्ता के रूप में ऐसा काम किया कि  बड़े महाराज से खूब आशीर्वाद मिला। 

बड़े महाराज का अचानक निधन हो जाने पर उनकी स्मृति में ही माधव एक्सप्रेस का प्रकाशन प्रारम्भ किया गया। राहुल मिश्रा ने  बताया कि जब ज्योतिरादित्य महाराज पहली बार गुना लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लडे तब भी उन्होंने प्रभुराम चोधरी के मार्गदर्शन में असीर अहमद, महेंद्रपाल सिंह बुंदेला झल्लू राजा, इकबाल पठान, अबरार पायलट, टी एन दरबान नजरबंद के साथ प्रचार कार्य किया । 

 राहुल मिश्रा के अनुसार महाराज श्री सिंधिया अपने समर्थकों के साथ भारतीय जनता पार्टी से जुड़ कर आम जनता की सेवा के लिए लगातार सक्रिय हैं । महाराज अपने पुराने समर्थकों को बड़ा महत्व देते हैं।

उनके जन्म दिवस के मौके पर उनके समर्थक यह कामना करते हैं कि वे लगातार बरसों बरस जन सेवा करते रहें।  

आमजन के हितों के प्रति उनकी चिंता बनी रहे, वे जनसमस्याओं का समाधान करते रहें यही शुभकामनाएं हैं ।

 

Source : (लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं, संपर्क 9424466269)